IPL लाइव : कल खेले गये मुकबले में सनराइजर्स हैदराबाद को चेन्नई सुपर किंग्स ने 8 विकेटों से मात दी

मुंबई . कल खेले गये मुकबले में धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को  8 विकेटों से मात दी .इस  खिताबी मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट गंवा कर 178 रन बनाए और चेन्नई सुपर किंग्स के सामने 179 रनों की चुनौती रखी. जवाब में चेन्नई सुपर किंग्स ने शेन वॉटसन के तूफानी शतक की बदौलत 9 गेंदें शेष रहते 181 रन बनाते हुए तीसरी बार आईपीएल ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया. फाइनल में शेन वॉटसन ने 51 गेंदों में शतक ठोककर चेन्नई के लिए जीत आसान कर दी.

बात तो ये की जा रही है की इस ipl t20 को जवानों का खेल माना गया पर अजीब बात है की इस टीम के खिलाडियों की औसत उम्र 34 साल है . इसी   बात पर धोनी का बयान आया की बहुत सारे लोग आंकड़ों, नंबर के बारे में बातें कर रहे थे इसलिए आज 27 तारीख है और मेरी जर्सी का नंबर 7 है और ये हमारा सातवां फाइनल भी है। हम उम्र के बारे में बहुत बात करते हैं, लेकिन इससे ज्यादा महत्वपूर्ण फिटनेस है। ये उम्र से ज्यादा मायने रखती है। आप अगर कप्तानों से बात करेंगे तो वे ऐसे खिलाड़ी चाहते हैं जो मैदान में ज्यादा तेजी से मूव कर सकें। ये मायने नहीं रखता कि आप की उम्र 19-20 साल ज्यादा है। हम लोग अपनी कमजोरियां जानते हैं। अगर वॉटसन डाइव मारता है तो उसे खिंचाव की समस्या आ सकती है और ऐसे में हम ये नहीं चाहते कि वे डाइव मारें। हम इन बातों को लेकर जागरुक हैं। उम्र केवल नंबर है, लेकिन इसके लिए आपको बहुत फिट रहना होगा।

इस जीत के साथ ही  चेन्नई ने अपने सातवें फाइनल में चेन्नई ने तीसरी बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर लिया है. आईपीएल हिस्ट्री में चेन्नई मुंबई इंडियंस के बाद दूसरी ऐसी टीम बन गई है जिसने तीसरी बार ये खिताब जीता है. मुंबई इंडियंस ने साल 2013, 2015 और 2017 का आईपीएल खिताब अपने नाम किया था और ये तीनों ही खिताब उसे रोहित शर्मा की कप्तानी में मिले. रोहित के बाद अब धोनी ने भी चेन्नई सुपर किंग्स को तीन बार आईपीएल चैंपियन बना दिया है.इससे पहले चेन्नई सुपर किंग्स ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में साल  2010 और 2011 का खिताब अपने नाम किया था, लेकिन दो साल के प्रतिबंध के बाद वापसी करने वाली चेन्नई को धोनी ने उसी पुराने अंदाज में संवारते हुए IPL सीजन 11 का चैंपियन बना दिया.

विजेता: चेन्नई सुपरकिंग्स (20 करोड़ रुपए)
उपविजेता:सनराइजर्स हैदराबाद (12.5 करोड़ रुपए)
फेयर प्ले अवॉर्ड: मुंबई इंडियंस
पिच एंड ग्राउंड अवॉर्ड: बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन (50 लाख रुपए), पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन (25 लाख)

खिलाड़ीटीमअवॉर्डप्राइज मनी

शेन वॉटसनचेन्नईमैन ऑफ द मैच-5 लाख

ऋषभ पंतदिल्लीइमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन-10 लाख

ट्रेंट बोल्टदिल्लीपरफेक्ट कैच ऑफ द सीजन-10 लाख

सुनील नरेनकोलकातासुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन-कार और ट्रॉफी

ऋषभ पंतदिल्लीस्टाइलिश प्लेयर ऑफ द सीजन -10 लाख

महेंद्र सिंह धोनीचेन्नईनई सोच अवॉर्ड-10 लाख

एंड्रयू टायपंजाबपर्पल कैप (सबसे ज्यादा विकेट)-10 लाख

केन विलियम्सनहैदराबादऑरेंज कैप (सबसे ज्यादा रन) -10 लाख

सुनील नरेनकोलकातामोस्ट वैल्यूबल प्लेयर ऑफ द ईयर - 10 लाख

 

Add Comment

Posted Comments