शूटर श्रेयसी ने भारत को दिलाया 12वां गोल्ड, अंकुर को मिला ब्रॉन्ज, कुल मेडल हुए 24

21वें कॉमनवेल्थ खेलों के 7वें दिन भारत की शुरुआत कांस्य पदक से हुई, लेकिन कुछ ही देर बाद शूटर श्रेयसी सिंह ने महिला डबल ट्रैप स्पर्धा का गोल्ड मेडल जीत लिया. फाइनल में श्रेयसी ने शूट ऑफ के बाद 96+2 का स्कोर किया. उन्होंने शूट ऑफ की अपनी ऑस्ट्रेलियाई प्रतिद्वंद्वी एमा कॉक्स (96+1) को पछाड़ा. गौरतलब है कि श्रेयसी और एमा 96 के स्कोर पर बराबर रही थीं, जिसके बाद शूट ऑफ हुआ. भारत की वर्षा वर्मन 86 अंकों के साथ चौथे स्थान पर रहीं. स्कॉटलैंड की लिंडा पियरसन (87) ने ब्रॉन्ज हासिल किया.

पुरुषों की डबल ट्रैप स्पर्धा में शूटर अंकुर मित्तल ने ब्रॉन्ज मेडल जीता. उन्होंने फाइनल में 53 का स्कोर किया. इस इवेंट का गोल्ड स्कॉटलैंड के डेविड मैक्मैथ को मिला. उन्होंने 74 अंक हासिल किए, जो कॉमनवेल्थ गेम्स का रिकॉर्ड है. आइल ऑफ मैन के टिम नेल (70) ने सिल्वर जीता. एक अन्य भारतीय निशानेबाज अशब मोहम्मद को निराशा हाथ लगी. वह 43 अंकों के साथ चौथे स्थान पर रहे.

अब तक भारत के खाते में 12 गोल्ड, 4 सिल्वर और 8 ब्रॉन्ज मेडल हैं. 24 मेडल्स के साथ पदक तालिका में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बाद भारत तीसरे स्थान पर बरकरार है. इसके साथ ही शूटिंग में भारत के कुल पदकों की संख्या 11 हो गई है, जिनमें से 4 गोल्ड हैं. वेटलिफ्टिंग में भारत ने 5 गोल्ड मेडल के साथ 9 पदक जीते हैं.

गोल्ड मेडल के साथ श्रेयसी सिंह (बीच में)

बुधवार को शूटिंग के पुरुष 50 मीटर पिस्टल इवेंट में ओम मिथरवाल ने भारत को ब्रॉन्ज मेडल दिलाया. उन्होंने फाइनल में 201.1 का स्कोर बनाया. लेकिन, स्टार शूटर जीतू राय 8वें पोजिशन पर जा फिसले. इस स्पर्धा का गोल्ड ऑस्ट्रेलिया के डेनियल रेपाचोली ने कॉमनवेल्थ के रिकॉर्ड 227.2 अंक के साथ हासिल किया. सिल्वर मेडल बांग्लादेश के शकील अहमद (220.5) को मिला. मौजूदा गेम्स में  मिथरवाल का यह दूसरा मेडल है. इससे पहले उन्होंने 9 अप्रैल को 10 मीटर एयर पिस्टल में भी ब्रॉन्ज जीता था.

शूटर ओम मिथरवाल कांस्य पदक के साथ सबसे दाएं

मेरी कॉम ने सिल्वर किया पक्का

बॉक्सिंग क्वीन एमसी मेरी कॉम ने 45-48 किलो ग्राम भार वर्ग के फाइनल में जगह बना ली है. अब वह गोल्ड से महज एक जीत दूर हैं. सेमीफाइनल में मेरी कॉम के आगे श्रीलंका की अनुषा दिलरुक्षी की एक न चली. मेरी ने यह मुकाबला 5-0 से जीता. अनुषा को कांस्य से संतोष करना पड़ा. ओलंपिक कांस्य पदक विजेता मेरी कॉम पहले कभी राष्ट्रमंडल खेलों में पदक नहीं जीत पाई हैं. इस बार उनके लिए सुनहरा मौका है.

मंगलवार को भारत ने सिर्फ दो पदक जीते और आने वाले दिनों के लिए कई मेडल्स पक्के भी किए. आज भारत को शूटिंग, बॉक्सिंग और एथलेटिक्स जैसे खेलों से पदकों की उम्मीद है. पदक तालिका में भारत 24 मेडल्स के साथ तीसरे नंबर पर बना हुआ है.

शूटर अंकुर मित्तल (सबसे दाएं) कांस्य पदक के साथ

मुक्केबाजी : सेमीफाइनल में विकास

विकास कृष्ण ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 75 किलोग्राम वर्ग के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. विकास ने क्वार्टर फाइनल में जांबिया के बैनी मुजियो को 5-0 से मात दी. इस जीत के साथ ही भारतीय मुक्केबाज ने पदक पक्का कर लिया है.

-गौरव भी अंतिम चार में पहुंचे

 

भारत के युवा मुक्केबाज गौरव सोलंकी ने अपना शानदार खेल दिखाते हुए सेमीफाइनल में जगह बना ली है. क्वार्टर फाइनल के अहम मुकाबले में गौरव ने पापुआ न्यू गिनी के चार्ल्स कीमा को एकतरफा मुकाबले में 5-0 से मात दी.

-सरिता देवी को मिली शिकस्त

भारतीय महिला मुक्केबाज सरिता देवी को महिलाओं की 60 किलोग्राम स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा. जिसकी वजह से वो पदक से भी चूक गईं. सरिता को ऑस्ट्रेलिया की एंजा स्ट्रिड्समैन ने एकतरफा मुकाबले में 5-0 से मात दी.

बैडमिंटन : अंतिम-16 दौर में श्रीकांत

भारत के स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने पुरुष एकल वर्ग के अंतिम-16 में जगह बना ली है. श्रीकांत ने अंतिम-32 दौर में मॉरिशस के आतिश लुबाह को मात दी. वर्ल्ड नंबर -2 श्रीकांत ने आतिश को सीधे गेमों में 25 मिनट के भीतर 21-13, 21-10 से मात दी.

- साइना भी अगले दौर में

साइना नेहवाल ने भी महिला एकल वर्ग के अंतिम-16 में प्रवेश कर लिया है. साइना ने आसान मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका की एलीसे डीविलियर्स को मात दी. वर्ल्ड नंबर -12 साइना के लिए यह मैच एक अभ्यास मैच की तरह माना जा रहा था, जिसमें उन्होंने एलीसे को केवल 18 मिनट के भीतर ही सीधे गेमों में 21-3, 21-1 से मात दी.

टेबल टेनिस : मिश्रित युगल के अंतिम-32 में भारत को सफलता

टेबल टेनिस में मिश्रित युगल वर्ग के अंतिम-32 दौर में भारत को सफलता हासिल मिली है. भारतीय जोड़ियां कमाल का प्रदर्शन कर रही हैं. मणिका बत्रा-साथियान गणासेकरन और मधुरिका पाटकर-सनिल शंकर शेट्टी ने अपने-अपने मुकाबलों में जीत हासिल कर अंतिम-16 दौर में जगह बना ली है. मणिका-साथियान की जोड़ी ने अपने अंतिम-32 दौर के मुकाबले में मलेशिया के यिंग हो और ची फेंग लियोंग की जोड़ी को 3-0 (11-7, 11-8, 13-11) से मात दी.

-पुरुष युगल के अंतिम-16 दौर में शरथ-साथियान

अचंता शरथ और साथियान गणाशेखरन ने पुरुषों की टेबिल टेनिस की युगल स्पर्धा के अंतिम-16 दौर में प्रवेश कर लिया है. शरथ और साथियान ने अंतिम-32 दौर में कीरबाती की मीता तौरामोआ और ताकूआ नूआ की जोड़ी को हराया.

-पुरुष युगल के अंतिम-16 दौर में हरमीत-शंकर

भारतीय जोड़ी हरमीत देसाई और सनिल शंकर शेट्टी ने एकतरफा मुकाबले में शेमार-फ्रैंकलिन की जोड़ी को सीधे गेमों में 11-6, 11-5, 11-7 से मात दी और अंतिम-16 दौर में जगह बनाई. पुरुष युगल के अंतिम-16 दौर में अब गुरुवार को हरमीत-शंकर का सामना उत्तरी आयरलैंड की जोड़ी पॉल मैकेरी और एश्ले रोबिनसन की जोड़ी से होगा.

स्क्वैश : महिला युगल के क्वार्टर फाइनल में दीपिका-जोशना

भारत की स्टार जोड़ी दीपिका पल्लिकल कार्तिक और जोशना चिनप्पा ने महिला युगल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. दीपिका-जोशना की जोड़ी ने महिला युगल के पूल-सी में खेले गए मैच में वेल्स की टेस्नी इवांस और डियोन सैफरी की जोड़ी को मात दी. साल 2014 में ग्लास्गो में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में युगल वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने वाली दीपिका-जोशना की जोड़ी ने वेल्स की जोड़ी को 30 मिनट के भीतर 2-1 (11-8, 7-11, 11-8) से मात दी और पूल-सी में शीर्ष पर रहते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई है.

-पुरुष युगल के पूल-एफ में जीते विक्रम-रमित

भारत के विक्रम मल्होत्रा और रमित टंडन की जोड़ी ने स्क्वैश में पुरुष युगल वर्ग के पूल-एफ में खेले गए मैच में जीत हासिल की. विक्रम-रमित की जोड़ी ने वेल्स की पीटर क्रीड और जोएल माकिन की जोड़ी को मात दी. भारतीय जोड़ी ने पूल-एफ में खेले गए इस मैच में पीटर और जोएल की जोड़ी को 2-1 (11-7, 8-11, 11-10) से हराया.

आज फाइनल में उतरेंगी हिमा दास

एथलेटिक्स में हिमा दास 400 मीटर के फाइनल में पहुंच चुकी हैं. अपने व्यक्तिगत रिकॉर्ड को तोड़ते हुए वह ट्रैक फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बनीं. आज शाम हीमा से पदक की उम्मीद की जा रही है.

Add Comment

Posted Comments