दोस्तों बदलता मौसम मतलब तापमान में उतार चढ़ाव और ऐसे में दिन में तापमान अचानक बढ़ जाता है तो रात में अचानक लुढ़क जाता…"/>

बदलते मौसम का असर करें बेअसर

दोस्तों बदलता मौसम मतलब तापमान में उतार चढ़ाव और ऐसे में दिन में तापमान अचानक बढ़ जाता है तो रात में अचानक लुढ़क जाता है. इसीलिए बदलता मौसम स्वास्थ्य के लिए खतरे की घंटी होता है और आपको अपनी सेहत के प्रति ज्यादा सचेत रहना पड़ता है. आज अपनी पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे ही गजब के तरीके बताएँगे जिन्हें अपनाकर आप बदलते मौसम के असर को बेअसर कर सकते हो. 

खाने में सावधानी :
जहाँ खाना शरीर को स्वस्थ बनाता है वहीँ खाना शरीर को रोगों का घर भी बना सकता है क्योकि खाने से ही शरीर को पौषक तत्व मिलते है, जिससे शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है, इसीलिए बदलते मौसम में आपको सबसे ज्यादा सावधानी अपने खाने को लेकर ही बरतनी पड़ती है. बदलते मौसम में आपको हल्के खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहियें और खूब सारा पानी पीना चाहियें ताकि आपका शरीर हाइड्रेटेड रहे. तले भुने खाने से दूर रहे क्योकि इनसे फ़ूड पोइस्निंग हो सकती है.
 
संक्रमण से जरुर बचें :
जैसे ही मौसम बदलना शुरू होता है वैसे ही हवा में हानिकारक बैक्टीरिया घूमना शुरू कर देते है और वायरल इन्फेक्शन का ख़तरा बढ़ जाता है. ये बैक्टीरिया आपको बस, मेट्रो या घर कहीं भी अपना शिकार बना सकते है. इनसे बचने का सबसे अच्छा तरीका है सफाई, जी हाँ, आप अपने शरीर को साफ़ रखें, बाहर निकलते वक़्त अपने चेहरे पर रुमाल जरुर लगाये रखें और घर लौटने पर भी अपने चेहरे और हाथों को दोबारा साफ़ जरुर करे.
 
त्वचा की देखभाल :
बदलते मौसम के कारण चेहरे पर फुंसियाँ निकलना, चेहरे का शुष्क हो जाना और त्वचा का ग्लो खो जाना बहुत देखा जाता है. ये सब बड़ी स्किन प्रॉब्लम को बढ़ावा दे सकते है तो आप रोजाना दिन में 3 से 4 बार अपने चेहरे को प्राकृतिक फेसवाश से साफ़ करे, चेहरे को मॉइस्चराइजड रखें और धुप के प्रभाव से भी बचाएं. अधिक देर तक धुल मिटटी में ना रहे क्योकि इससे त्वचा के रोम छिद्रों में मिटटी के कण घुस जायेगे और रशेस पैदा करेंगे.
 
खुद को रखें ताजा :

मौसम में अचानक बदलाव शरीर में सुस्ती भर देता है ऐसे में आपका काम करने का मन नहीं करता और आप हर काम में आनाकानी करने लगते है. इसलिए आप खुद को ताजा रखें इसके लिए आप अपनी पसंदीदा ग्रीन टी, सूप, मौसमी या सेब का जूस, पानी या कोई अन्य ड्रिंक पी सकते हो पर चाय, कॉफ़ी, शराब और बियर से दूर जरुर रहें क्योकि ये शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डालते है.

 

शरीर में एनर्जी बनाये रखें :
जैसाकि हमने बताया कि मौसम के बदलने से शरीर में आलस आ जाता है जिसे दूर करने के लिए आप खुद को ताजा रखने के साथ साथ अपने शरीर में एनर्जी को भी जरुर बनाये रखें तभी तो आप अपने कामों को पूरा कर पाओगे और इसके लिए आपको अपने नाश्ते से शुरुआत करनी है. जी हाँ, आप अपने नाश्ते में दूध, नट्स, केले और फ्रूट्स को अधिक शामिल करें नाकि चाय और ब्रेड को. दिन में आप जूस लें और दोपहर में पौष्टिक खाने के साथ छाछ लेना बिलकुल ना भूलें. वहीँ रात को आप सलाद के साथ हल्का खाना लें और सोने से पहले थोड़ी देर टहल कर जरुर आयें.

Add Comment

Posted Comments