यह है वो रामबाण जिससे वजन कम होने के साथ-साथ बढ़ना भी हो जाता है बंद

वजन घटाने के लिए हम तमाम जतन करते हैं लेकिन एक ऐसी चीज हैं जिसे अगर हम अपने रूटिन में शामिल कर लें तो शायद ही हमें वजन घटाने की जरूरत पड़े क्योंकि इन्हें खाने से वजन बढ़ेगा ही नहीं। 

जानी-मानी nutritionist कविता देवगन ने बताया कि हमारी बॉडी में अच्छे और बुरे दोनों तरीके के बैक्टीरियां होते हैं लेकिन अगर हम पेट के गूड बैक्टीरियां को बढ़ाने की तरफ ध्यान देंगे तो वजन कम करने का काम मुश्किल नहीं लगेगा। अगर हम अपने डेली रूटिन में गूड बैक्टीरियां ज्यादा लेते हैं तो इससे वजन बढ़ता भी नहीं है। 

तो चलिए कविता देवगन से ही जानते हैं कि किन चीजों को खाने से पेट के गूड बैक्टीरियां को बढ़ाया जा सकता है जिससे वजन बहुत जल्द ही घटना शुरू हो जाता है और अगर हम अपनी बॉडी में गूड बैक्टीरियां ज्यादा रखें तो वजन बढ़ेगा ही नहीं। 

जंक फूड को कहें गुड बाय 

good gut bacteria inside

गूड बैक्टीरियां बढ़ाने के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है कि जंक फूड को पूरी तरह से ना कर दिया जाएं। मतलब यह हुआ कि जंक फूड खाने से गूड gut bacteria इक्ट्ठा नहीं हो पाता हैं जिस कारण वजन बढ़ता है इसलिए बहुत जरूरी है कि जंक फूड को गुड बाय कह दिया जाएं। 

सब्जी और फल को कहें वेलकम 

good gut bacteria veg

आपको गूड gut bacteria बढ़ाने के लिए अपने डेली रूटिन में सब्जी और फल की मात्रा ज्यादा करनी होगी। स्पेशली बैंगन की। बैंगन एक बहुत ही पौष्टिक सब्जी है लेकिन कुछ लोग इसे बिना गुण वाली सब्जी मानते हैं। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक है और बैंगन की सब्जी नहीं खाती हैं तो खाना शुरू कर दीजिएं। बैंगन के सेवन से रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर गिरता है। बैंगन की पत्तियों के रस का सेवन करने से भी रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम किया जा सकता है। 

दही को कहें वेलकम 

good gut bacteria curd

दही सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन-बी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए लाभदायक हैं। रोजाना नाश्ते में इसका सेवन करने से कब्ज और गैस के अलावा और भी बहुत सी परेशानियां दूर हो जाती हैं। घर में जमा हुआ दही खाने से गूड gut bacteria बढ़ते हैं जिससे वजन कम होने में आसानी होती है। आप चाहें तो ब्रेकफास्ट में साउथ इंडियन फूड भी खा सकती हैं।

राई को कहें वेलकम  

good gut bacteria inside

अचार बनाने और सब्जी में तड़का लगाने के काम में आने वाली राई आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। राई के छोटे-छोटे दानों में आपकी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का हल छुपा हुआ है। राई खाने से गूड gut bacteria बढ़ते हैं जिससे वजन कम होने में आसानी होती है।

प्याज और लहसुन को कहें वेलकम  

good gut bacteria inside

आमतौर पर लहसुन कई खाद्य व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाने के लिए उपयोग किया जाता है लेकिन इसमें कुछ स्वास्थ्य लाभ भी हैं। लहसुन का प्रमुख औषधीय यौगिक एलिकिन नामक तत्व है जिसमें जीवाणुरोधी, एंटीवायरल, एंटिफंगल और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं। प्याज में भी काफी अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं इसलिए इन दोनों चीजों को खाने से गूड gut bacteria बढ़ते हैं जिससे वजन कम होने में आसानी होती है।

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