हेयर फॉल से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 5 हेल्‍दी फूड

कहते हैं कि बाल महिलाओं का प्रीय घहना होते हैं इसलिए हर महिला अपने बालों को बहुत सहज कर रखती हैं। बाल खूबसूरत और हैल्‍दी दिखें इसके लिए भी महिलाएं कई उपाय करती हैं। बाजार में भी महिलाओं के बालों को सेहतमंद बनाए रखने और सुंदर दिखाने के लिए बहुत सारे उत्‍पाद मौजूद हैं। मगर केवल महंगे उत्‍पादों के इस्‍तेमाल से बालों को सुरक्षित नहीं रखा जा सकता। बालों को सही पोषण मिलना भी जरूरी है और यह पोषण उन्‍हें केवल अच्‍छी डाइट से ही मिल सकता है। इसलिए बालों की उपरी देखभाल के साथ ही महिलाओं को अपने खानेपीने की हैबिट्स में भी बदलाव करना चाहिए और उन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए जो उनके बालों को भरपूर पोषण दें।  कुछ ऐसे ही हैल्‍दी फूड आइटम्‍स के बारे में  बताती हैं, एशियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस के डर्मेटोलॉजी डिपार्टमेंट के एचओडी डॉक्‍टर अमित बांगिया। 

Food for hairfall ()

स्‍ट्रॉबेरी 

बालों को मजबूत बनाने और उनकी ग्रोथ को को बढ़ाने के लिए स्‍ट्रॉबेरी काफी फायदेमंद होती है। स्‍ट्रॉबेरी के सेवन से बालों में मजबूती आजाती है क्‍योंकि यह सिलिका का हाईलेवल सोर्स है। सिलिका बालों के लिए मिनरल की तरह काम करता है और बालों को जड़ों से मजबूत कर उसकी ग्रोथ को बढ़ाता है। वैसे सिलिका प्‍याज, पत्‍तागोभी, राइस और ओट्स में भी पाया जाता है इसलिए आप इसे भी अपनी डाइट में शामिल करें। 

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कैरेट एंड स्‍वीट पटेटो

बालों के झड़ने की वजह स्‍कैल्‍प का ड्राए और इची होना भी होता है। मगर इस समस्‍या से बचा जा सकता है अगर आप अपनी डायट में कैरेट और स्‍वीट पटेटो शामिल कर लें। वैसे ज्‍यादातर लोग यह दोनों चीजें सैलड मान कर खाते हैं। मगर यह बालों की सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। जहां गाजर में विटामिन ए होता है वहीं स्‍वीट पटेटो बीटा कैरेटिन का सबसे अच्‍छा सोर्स होता है। इन दोनों के ही सेवन से बालों में नमी आती है और उनका रूखापन दूर हो जाता है और हेयर फॉल भी रुक जाता है।

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पालक 

एशियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस के डर्मेटोलॉजी डिपार्टमेंट के एचओडी डॉक्‍टर अमित बांगिया कहते हैं, 'हेयरफॉल की समस्‍या से पीढि़त महिलाओं में आयरन, कैल्शियम, मैगनीशियम और आयोडीन की जबरदस्‍त कमी होती है। इस कमी को दूर किया जा सकता है अगर वह आपनी डाइट में ग्रीन वेजीटबल्‍स और दालों को शामिल कर लें। बाल प्रोटीन से बनते हैं और प्रोटीन के लिए सोयबीन से अच्‍छा और कोई सोर्स नहीं हो सकता। मगर प्रोटीन के साथ ही बालों को आयरन की बहुत जरूरत होती है इसके लिए पालक जैसी हरी सब्जियों को अपने आहार में जरूर शामिल करें। इसमें आयरन के साथ ही विटामिन ए,सी और प्रोटीन भी होता है। पालक में सीबम भी होता है जो बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर होता है। इन सबके अलावा पालक में मैनीशियम, कैल्शियम और पोटैशियम भी होता है। '

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एग एंड डेरी प्रोडक्‍ट्स 

बाल अगर झाड़ रहे हैं तो अपनी डाइट में एग और डेरी प्रोडक्‍ट्स को डेली बेसेस पर शामिल करें। एग और डेरी प्रोडक्‍ट्स में प्रोटीन तो भरपूर मात्रा में होता ही है साथ ही जिंक, विटामिन बी12 और ओमेगा 6 भी होता है। इसके रोजाना सेवल से बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है और बालों में वॉल्‍यूम भी बढ़ता है। 

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ओट्स 

बाल तब भी बहुत झड़ते हैं जब वह जरूरत से ज्‍यादा पतले होते हैं। इसलिए बालों की थिकनेस बढ़ने पर भी ध्‍यान देना जरूरी है। इसके लिए रोजाना एक बाउल भरकर ओट्स जरूर खाएं। इसमें जिंक, आयरन, ओमेगा 6 फैटी एसिड, फाइबर और पोलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड होता है। यह बालों को थिक और मजबूत बनाता है। 

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