आपकी जमीन को उपजाऊ बना देगा अंडरवियर, हैरान मत हों, दुनिया में पापुलर हो रही है ये विधि

अंडरवियर आपके किस काम आ सकता हैॽ आप कहेंगे, ये भी कोई पूछने की बात है... पहनने के और पुराना होने पर किसी चीज को साफ करने या फिर जलाने के, लेकिन अगर हम कहें अंडरवियर से खेत की मिट्टी की जांच भी की जा सकती है, तो क्या आप यकीन करेंगे। 

आपको इस बात पर यकीन भले ही न हो लेकिन वास्तव में ऐसे परिक्षण हो चुके हैं और इसके बेहद चौंकाने वाले रिजल्ट्स भी सामने आए हैं। अमेरिका के कैलीफोर्निया फार्मर्स गिल्ड ने सबसे पहले 'सॉइल माई अंडिज' नामक इस परीक्षण की शुरुआत की थी। और अब धीरे-धीरे पूरे विश्व में यह इतना लोकप्रिय हो गया है कि दुनिया के तमाम देशों में किसान इस विधि का इस्तेमाल कर रहे हैं। 

स्कॉटलैंड में किसान और पशुपालक अपने खेत की जांच के लिए अंडरवियर का सबसे ज्यादा प्रयोग कर रहे हैं तो वहीं कनाडा में इस तकनीक को मृदा संरक्षण अभियान का एक अहम हिस्सा बना दिया गया है। खेत का कौन सा हिस्सा अधिक उपजाऊ है इसका पता लगाने के लिए किसान अपना अंडरवियर जमीन में गाड़ देते हैं। 

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक एल्गिन के उत्तर में मौजूद कोर्स की फार्म के इयान ग्रीन अपनी 2,800 एकड़ की जमीन में अलग-अलग जगहों में अपने कॉटन के अंडरवियर मिट्टी में दबाते हैं। वो ऐसा इस सिद्धांत के आधार पर करते हैं कि कोई भी वस्तु जिस जगह कम समय में पूरी तरह मिट्टी में मिल जाएगी, वहां पर मिट्टी अधिक उपजाऊ होती है। 

Add Comment

Posted Comments