रिलायंस जियो की नई पारी, पेमेंट्स बैंक शुरू, मिलेंगे ये फायदे

जियो पेमेंट बैंक ने अपना बैंकिंग ऑपरेशन शुरू कर दिया है. ये जानकारी भारतीय रिजर्व बैंक ने दी है. रिलायंस इंडस्ट्रीज उन 11 आवेदकों में से है जिन्हें अगस्त, 2015 में पेमेंट्स बैंक की स्थापना की सैद्धान्तिक मंजूरी मिली थी. रिजर्व बैंक की अधिसूचना में कहा गया है कि जियो पेमेंट बैंक ने तीन अप्रैल, 2018 से भुगतान बैंक के रूप में ऑपरेशन शुरू कर दिया है.

एयरटेल और पेटीएम बैंक को मिलेगी टक्कर

जियो के पेमेंट बैंक सेगमेंट में कदम रखने से पहले से मौजूद एयरटेल और पेटीएम के पेमेंट बैंक को टक्कर मिलेगी. दूरसंचार क्षेत्र की भारती एयरटेल ने नवंबर, 2016 में सबसे पहले पेमेंट बैंक शुरू किया था. पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा की अगुवाई वाले पेटीएम पेमेंट बैंक ने मई, 2017 और फिनो पेमेंट बैंक ने पिछले साल जून में ऑपरेशन शुरू किया था. बिरला ग्रुप के आदित्य बिरला आइडिया पेमेंट्स बैंक ने भी अभी हाल ही में अपना ऑपरेशन शुरू किया. इसकी शुरुआत इस साल 22 फरवरी को हुई.  

मिलेंगे ये फायदे

जियो के पेमेंट बैंक में कोई भी अपना सेविंग अकाउंट खुलवा सकता है. इस अकाउंट में 1 लाख रुपये तक की राशि जमा कराई जा सकती है. ये पेमेंट बैंक डेबिट कार्ड भी जारी कर सकते हैं.

छोटे कारोबारियों को भी फायदा

जियो पेमेंट बैंक के तहत 5-6 कर्मचारियों वाले व्यापार के लिए इस बैंक में सैलरी अकाउंट भी खुलवाया जा सकता है. साथ ही बैंकिग, स्मार्टफोन्स के जरिए होन की वजह से बैंकों के चक्कर लगाने से भी बचेंगे.

Add Comment

Posted Comments